10 Jan 2022
आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य  में 75 करोड़ सूर्य  नमस्कार अभियान

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार अभियान

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य मे राष्ट्र वंदना 75 करोड़ सुर्यनमस्कार अभियान

भारत के प्राचीन ऋषियों ने सूर्य  नमस्कार को शारीरिक और आध्यात्मिक गतिविधि के एक अद्वितीय संयोजन के रूप में विकसित किया। सूर्य  नमस्कार 8 आसनों का 10-चरणीय संयोजन है, जो लयबद्ध श्वास (प्राणायाम) और मंत्रों के जाप के साथ किया जाता है। एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर कसरत होने के अलावा, सूर्यनमस्कार शरीर, मन और बुद्धि पर अत्यधिक सकारात्मक प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। सूर्य नमस्कार न केवल एक शारीरिक व्यायाम है, बल्कि एक आध्यात्मिक गतिविधि भी है जिसमें हम प्रतिदिन 'मंत्रों' के साथ 13 सूर्य नमस्कार अर्पित करके सूर्य की दिव्य ऊर्जा (divine energy) का आभार व्यक्त करते हैं। कई स्वास्थ्य लाभों के साथ, सूर्य नमस्कार एक स्वस्थ जीवन शैली की दिशा में एक कदम है।

आजादी के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अयुष मंत्रालय, भारत सरकार, ICCR और Fit India के सहयोग एवं समर्थन से पतंजलि योगपीठ, NYSF, heartfulness, क्रीडा भारती एंव गीता परिवार के द्वारा "75 करोड़ सुर्यनमस्कार " 1 जनवरी 2022 से 20 फरवरी के बीच आयोजित किया जा रहा है |तो आइये सूर्य नमस्कार के इस महाआयोजन में भाग लें और राष्ट्र वंदना करें

कैसे भाग लें?

75 करोड़ सूर्य नमस्कार उन लाखों बलिदानियों को, शहीदों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व लुटा दिया। आइये सूर्य नमस्कार के महाआयोजन में भाग लें, बलिदानियों को अपनी श्रद्धांजलि दें। इस महाआयोजन आप तीन तरह से रजिस्टर कर सकते हैं :

  • व्यक्तिगत रूप में (Individual)
  • संस्था के रूप में (institution)
  • स्वयंसेवक के रूप में (Volunteer)
कैसे जिस्टर करें?

रजिस्टर करने के लिए www.75suryanamaskar.com पर जाएं और पंजीकरण करने के लिए -- individual Registration, Institution Registration, Volunteer Registration -- लिंक पर क्लिक करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं |

इसके लिए तीन तरह - Facebook/Google/Whatsapp - के जरिए यदि आप Google/ Facebook से register किया है तो whatsapp no से verify करने की आवश्यकता नहीं है।

रजिस्टर करते समय आपको अपना whatsapp नम्बर और पासवर्ड डालना है। अपना डाला गया नम्बर तथा पासवर्ड याद रखें क्योंकि प्रतिदिन का आँकड़ा भरते समय इसी के माध्यम से आप login करेंगे।

वेबसाइट पर दिए गए videos और pdf की सहायता से सूर्य नमस्कार सीख सकते हैं।

यदि आपका किसी गम्भीर बीमारी का इलाज चल रहा हो तो सूर्य नमस्कार में सहभाग लेने से पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह करें।

पंजीकरण करते ही आप सूर्य नमस्कार का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। किंतु यह प्रकल्प १ जनवरी २०२२ से शुरू होगा। ध्यान रखें कि १ जनवरी से २० फ़रवरी के बीच आपको कोई भी २१ दिनों तक कम से कम १३ सूर्य नमस्कार प्रतिदिन करना है।

प्रतिदिन के आँकड़े को कैसे दर्ज करें?

प्रतिदिन आपने जितने सूर्य नमस्कार किए हैं उसका आँकड़ा आपको यहाँ वेबसाइट पर भरना है। अपने प्रतिदिन का आँकड़ा भरने के लिए आपको इस प्रक्रिया से जाने की ज़रूरत है -

  • website खोलें - Google लिंक से या अपने पंजीकृत व्हाट्सएप नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करें।
  • अपने प्रोफाइल पेज पर बायीं तरफ़ दिए गए Yoga calendar पर क्लिक करें
  • आपके दिन के अनुसार चेक बॉक्स पर क्लिक करें। इतना करते ही आपका आँकड़ा ले लिया जाएगा।

इस पूरी प्रक्रिया में एक मिनट से भी कम का समय लगता है। २१ दिनों पर क्लिक का निशान आते ही आप अपना प्रशस्ति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

२० फ़रवरी को इस अभियान के पूर्ण हो जाने के बाद भी योग एवं सूर्य नमस्कार का अभ्यास जारी रखें। ये आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए वरदान सिद्ध होगा।

७५ करोड़ सूर्यनमस्कार के अभियान में सहभागी होने के लिए हम आपके आभारी हैं। आपकी सहभागिता के लिए हमारी तरफ़ से शुभकामनाएँ।

तो आइये सूर्य नमस्कार के इस महाआयोजन में भाग लें और अपनी तस्वीरों/ वीडियोज़ को टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक ग्रुप www.tinyurl.com/teachersofbihar पर अपने नाम और विद्यालय के नाम के साथ अवश्य साझा करें। 

Important Links 
सूर्य नमस्कार कैसे करे  Click here to Watch
Individual Registration कैसे करें  Click here to Watch
Institution Registration कैसे करे  Click here to Watch
Individual Registration  Click Here
Institution Registration  Click Here
Volunteer Registration  Click Here
Official Website  www.75suryanamaskar.com

 

Share your Comment